Friday, September 20, 2024
HomeHindiहनुमान जी की 10 अद्भुत बातें: अपार सफलता का संकेत

हनुमान जी की 10 अद्भुत बातें: अपार सफलता का संकेत

Hanuman Ji: सनातन धर्म में हनुमान जी को संकटों से उबारने वाला भगवान  माना गया है. मान्यता है जो व्यक्ति हनुमान जी की भक्ति करता है उसपर जीवन में आने वाली सभी अड़चनों को स्वंय बजरंगबली दूर कर देते हैं.

धार्मिक मान्यताओ के मुताबिक हनुमान पूजा की सही विधि साधक को अधिक लाभ प्रदान करती है. शास्त्रों में हनुमान जी से जुड़ी  हुई 10 मुख्य बातें बताई गई है, जिससे व्यक्ति को अपार सफलता अर्जित हो सकती है.

हनुमान जी (Hanuman Ji) से जुड़ी प्रमुख 10 बातें

  • हनुमान जी की पूजा वैसे तो सातों दिन करनी चाहिए लेकिन मंगलवार का दिन उनकी पूजा के लिए विशेष माना गया है. इस दिन बजरंगबली की उपासना करने से मंगल जनित दोष शांत हो जाते हैं.
  • हनुमान जी की पूजा प्रांरभ करने से पहले उनकी उपस्थिति का आह्वान करें. उन्हें आमंत्रित करने के लिए आप हनुमान चालीसा का जाप जरूर करें.
  • सिंदूर हनुमान जी को बहुत ज्यादा प्रिय है. एक बार माता सीता को मांग में सिंदूर लगाते हुए देख लिए तब पूछा कि वह ये सिंदूर आखिर क्यों लगाती है. माता सीता ने कहा कि सिंदूर लगाने से उनके पति श्रीराम की आयु लंबी रहेगी इस कामना से वह सिंदूर लगाती है. इसके बाद श्रीराम की दीर्धायु रहे इसके लिए हनुमान जी ने पूरे शरीर पर सिंदूर लगा लिया. ऐसी मान्यता है हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाने से वह जल्द प्रसन्न होते हैं.
  • बजरंगबली जी के गुणों का गुणगान करने वाला सुंदरकांड बहुत प्रभावशाली माना गया है. ऐसा कहा गया है जहां सुंदरकांड का पाठ होता है वहां बजरंगबली उपस्थित होते है. जो पूरी श्रद्धा-भाव और विश्वास के साथ पाठ करता है उसके सारे कार्य बन जाते हैं. अपार सफलता की प्राप्ति होती है.
  • मंगलवार या शनिवार के दिन हनुमान जी को बनारसी पान या पान के पत्ते पर श्रीराम लिखा माला चढ़ाना शुभ होता है. ऐसी मान्यता है कि इससे नौकरी-व्यापार में आ रही बाधाएं खत्म होती है. विघ्न भी दूर हो जाते हैं.
  • हनुमान जी की पंचमुखी तस्वीर घर में लगाने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और नकारात्मक ऊर्जा भी दूर होती है. बुरी शक्तियां घर में प्रवेश नहीं  होता है. साधक बल, बुद्धि और विद्या से परिपूर्ण रहता है.
  • बेसन के लड्‌डू, लाल फूल, नारियल और गुड़ का दान करने से बजरंगबली जी जल्दी प्रसन्न होते हैं. घर में सुख-समृद्धि का वास होता है.
  • जिन लोगों की मांगलिक दोष के कारण विवाह नहीं हो पा रही है उन्हें श्रद्धा पूर्वक हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए. नित्य सुबह-शाम तेल का दीपक लगाकर हनुमान जी के मंत्रों का जाप करें. ऐसा करने से विवाह के योग बनते हैं.
  • बीमारियों से छुटकारा पाने और अच्छी सेहत के लिए हनुमान जी को नारियल, गुड़, चने चढ़ाने की सलाह दी जाती है. ऐसा करने से स्वास्थ लाभ मिलता है.
  • हर मंगलवार को यदि सुबह बड़ के पेड़ के एक पत्ते को तोड़कर गंगा जल से धो कर हनुमान जी को अर्पित किया जाए तो धन की आवक बढ़ती है.

Visit Website For English News – Dainik Sandesh 

RELATED ARTICLES

Most Popular